Varun Beverages के Stock में 3 दिनों में 17% की तेजी,यह है वजह

PepsiCo के सबसे बड़े बॉटलर Varun Beverages के शेयरों ने 3 मार्च को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर ₹419.55 का नया 52-सप्ताह का निचला स्तर छूने के बाद जबरदस्त वापसी की है। बीते 3 कारोबारी सत्रों में यह शेयर 17% तक उछल गया, जबकि यह 29 जुलाई 2024 को छुए गए ₹681.12 के उच्चतम स्तर से 38% तक गिर चुका था।

Stock में रिकवरी की वजह

शेयर बाजार में जारी गिरावट के कारण कंपनी के शेयरों में भारी बिकवाली दबाव देखने को मिला, जिससे 3 मार्च तक कंपनी का बाजार पूंजीकरण ₹64,000 करोड़ तक घट गया। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि शेयर की कीमत कम होने के कारण इसमें दोबारा निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ी है

Jefferies की रिपोर्ट के अनुसार, Varun Beverages का शेयर अभी 45 गुना वन-ईयर फॉरवर्ड P/E रेशियो पर ट्रेड कर रहा है, जो इसके पिछले 5 साल के औसत से कम है और कई FMCG कंपनियों की तुलना में आकर्षक लग रहा है, जबकि इसकी ग्रोथ प्रोफाइल बेहतर बनी हुई है।

वहीं, CLSA की रिपोर्ट में बताया गया कि Varun Beverages का वन-ईयर फॉरवर्ड P/E रेशियो 63 गुना से घटकर 48 गुना हो गया है, जिससे साफ है कि इसके वैल्यूएशन में सुधार हुआ है। CLSA ने यह भी कहा कि निवेशकों की चिंता बेवजह बढ़ गई थी और शेयर अपने औसत मल्टीपल से नीचे ट्रेड कर रहा है

Campa Cola से बड़ने वाली कंपटीशन

कंपनी के शेयरों में गिरावट की एक और बड़ी वजह Reliance Industries की Campa Cola रही, जिसने गर्मियों के मौसम से पहले बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए आक्रामक मूल्य निर्धारण, विपणन और वितरण रणनीतियां अपनाई हैं। Reliance ने अपने उत्पादों के लिए ज्यादा व्यापारिक मार्जिन, बैकएंड निवेश और रिटेल स्टोर्स पर रेफ्रिजरेटर एवं साइनेज स्थापित करने जैसी योजनाएं शुरू की हैं। साथ ही, IPL 2025 के लिए सह-प्रस्तुति अधिकार (Co-presenting Rights) भी जीत लिए हैं, जिससे ब्रांड की पहचान और मजबूत होगी।

Jefferies के मुताबिक, Reliance की आक्रामक रणनीति के कारण Campa Cola ने कुछ बाजार हिस्सेदारी जरूर बढ़ाई है, लेकिन आपूर्ति श्रृंखला (Supply Chain) में बाधाओं के कारण कुछ जगहों पर इसकी नियमित उपलब्धता एक समस्या बनी हुई है।

इसके अलावा, कुछ Campa Cola ब्रांडेड रेफ्रिजरेटर में Coke और Pepsi के उत्पाद भी बेचे जा रहे हैं। हालांकि, रिटेलर्स को Campa Cola से ज्यादा मुनाफा मिल रहा है, लेकिन ग्राहक Pepsi या Coke को ही ज्यादा पसंद कर रहे हैं, जब वे उपलब्ध होते हैं।

बाजार में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के चलते Campa Cola ने ₹10 में 200 ml की बोतल लॉन्च की, जिसके जवाब में Pepsi और Coke ने ₹20 में 400 ml की बोतलें बाजार में उतारी हैं। कुछ क्षेत्रों में Coke ने 200 ml की बोतल ₹15 में भी उपलब्ध करानी शुरू कर दी है

इस बीच, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने भविष्यवाणी की है कि भारत के अधिकांश हिस्सों में इस साल अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा, जिससे कोल्ड ड्रिंक्स की मांग बढ़ सकती है और बाज़ार में प्रतिस्पर्धा और तेज हो सकती है।

Jefferies का मानना है कि मार्च से जून का समय Varun Beverages के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि इसी अवधि में कंपनी की भारत में कुल बिक्री का लगभग आधा हिस्सा आता है। इस साल भी कंपनी को दो अंकों की वॉल्यूम ग्रोथ की उम्मीद है।

December क्वार्टर के रिजल्ट

दिसंबर 2024 तिमाही में Varun Beverages का राजस्व 40% बढ़कर ₹3,817.61 करोड़ हो गया, जबकि पिछले साल की समान तिमाही में यह ₹2,731 करोड़ था।

कंपनी का शुद्ध लाभ (Net Profit) भी 36% बढ़कर ₹196 करोड़ पहुंच गया, जो पिछले साल ₹144 करोड़ था।

EBITDA (ब्याज, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन से पहले की आय) 39% बढ़कर ₹580 करोड़ हो गया, हालांकि, कंपनी का ऑपरेटिंग प्रॉफिट मार्जिन हल्का गिरकर 15.19% रह गया, जो पिछले साल 15.33% था।

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